क्या भारत-चीन में युद्ध जैसे हालात बन गए हैं? कमांडर कॉन्फ्रेंस में बताएंगे देश के पूर्व जनरल्स Hindi

Tensions Between China and India Could Lead to War? Image Source : INDIA TV

नई दिल्ली: क्या भारत से एक और युद्ध चाहता है चीन? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि लद्दाख में अपने पांव पसारने की तैयारी कर रहे चीन की चाल सबके सामने बेनकाब हो चुकी है जिसके बाद अब वह बैकफुट पर है। तो वहीं अब भारत ने भी कमर कस ली है। इसी डेवलपमेंट को लेकर आज इंडिया टीवी पर कमांडर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है जिसमें देश के पूर्व जनरल्स शामिल होंगे। एलएसी से एक्चुअल रिपोर्ट क्या है, देश के पूर्व जनरल इंडिया टीवी पर देश को सच बताएंगे इसलिए इंडिया टीवी पर देखना ना भूले सुबह दस बजे से कमांडर कॉन्फ्रेंस।

बता दें कि करीब 3,500 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) भारत और चीन के बीच वस्तुत: सीमा है। एलएसी पर लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में अनेक क्षेत्रों में भारत और चीन दोनों की सेनाओं ने हाल ही में सैन्य निर्माण किये हैं। इससे दो अलग-अलग गतिरोध की घटनाओं के दो सप्ताह बाद भी दोनों के बीच तनाव बढ़ने तथा दोनों के रुख में सख्ती का स्पष्ट संकेत मिलता है।

वहीं चीन ने बुधवार को एक तरह से सुलह वाले अंदाज में कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात कुल मिलाकर स्थिर और नियंत्रण में हैं तथा दोनों देशों के पास संवाद और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने के लिए उचित प्रणालियां और संचार माध्यम हैं। भारत ने कहा है कि चीनी सेना लद्दाख और सिक्किम में एलएसी पर उसके सैनिकों की सामान्य गश्त में अवरोध पैदा कर रही है।

भारत ने चीन की इस दलील को पूरी तरह खारिज कर दिया कि भारतीय बलों द्वारा चीनी पक्ष की तरफ अतिक्रमण से दोनों सेनाओं के बीच तनाव बढ़ गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत की सभी गतिविधियां सीमा के इसी ओर संचालित की गयी हैं और भारत ने सीमा प्रबंधन के संबंध में हमेशा बहुत जिम्मेदाराना रुख अपनाया है। उसी समय विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।



from India TV Hindi: TopStory Feed https://ift.tt/3d84yyE

Comments