महाराष्ट्र में आज से खुले सैलून और ब्यूटी पार्लर, इन नियमों का रखना होगा ख्याल Hindi

Maharashtra Salon Image Source : AP

महाराष्ट्र में मार्च में लॉकडाउन से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से बंद चल रहे सैलून और ब्यूटी पार्लर रविवार से शुरू हो गए हैं। महाराष्ट्र में तीन महीने से अधिक समय बाद सरकार ने 'मिशन बिगिन अगेन' के चौथे चरण के तहत दुकानों को फिर से संचालित करने की इजाजत दी है। गुरुवार को जारी किए गए एक आदेश में कहा गया था कि रेड जोन के रूप में चिह्नित 19 नगर निगमों में नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर रविवार से खुलेंगे। 

हालांकि सरकार ने सैलून खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सैलून को कस्टमर के बाल कटवाते वक्त उसे डिस्पोजबल कवर पहनाना होगा। इसे इस्तेमाल के बाद डिस्पोज करना होगा। इसके अलावा नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लरों में ग्राहकों को अप्वाइंटमेंट लेना होगा। साथ ही दुकान के भीतर नियमों के बारे में ग्राहकों को अवगत कराने के लिए एक नोटिस लगाना होगा। 

दिशानिर्देशों के अनुसार, ग्राहकों को केवल कुछ चुनिंदा सेवाएं ही प्रदान की जाएंगी, जिनमें बाल काटना, बालों को रंगना, वैक्सिंग, थ्रेडिंग शामिल हैं। इसके अलावा ग्राहकों को त्वचा संबंधी कोई भी सेवा नहीं दी जाएगी। राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दस्ताने, एप्रन और मास्क जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनना भी अनिवार्य कर दिया है। सभी दुकानों को हर सेवा के बाद और सभी सामान्य क्षेत्रों और मंजिलों को हर दो घंटे के बाद साफ किया जाना चाहिए। 



from India TV Hindi: TopStory Feed https://ift.tt/2YFNA6c

Comments