इस महीने कुंभ सहित 9 राशियों को मिल सकता है सितारों का साथ, धन लाभ के भी योग हैं health

नवंबर में सूर्य, बुध, गुरु और शुक्र ग्रह राशि बदलेंगे। साथ मंगल मीन राशि में सीधी चाल से चलेगा। ग्रहों की स्थिति से इस महीने 9 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक मेष, वृष, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को इस महीने धन लाभ भी हो सकता है। सोचे हुए जरूरी काम भी पूरे होंगे। वहीं, मिथुन, वृश्चिक और मकर राशि वाले लोगों को इन दिनों जॉब और बिजनेस में संभलकर रहना होगाा। इन 3 राशि वालों को हर काम सोच-समझकर करने होंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- व्यक्तिगत लाभ संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए यह मास बहुत ही उपयुक्त है। आपकी योग्यता उभरकर सामने आएगी। घर व जिंदगी के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लेंगे। मास के उत्तरार्ध में ग्रह गोचर आपके भाग्य के द्वार खोलेगा। अपनी प्रतिभा और योग्यता के बल पर आपको बेहतर धन की प्राप्ति भी होगी।
नेगेटिव- सब कुछ ठीक करने के बावजूद भी आपको भविष्य संबंधी अकारण ही चिंता रहेगी। क्रोध और आवेग पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। अन्यथा गुस्से की वजह से बना बनाया काम बिगड़ भी सकता है। किसी नजदीकी रिश्तेदार के स्वास्थ्य संबंधी अप्रिय समाचार मिलने से मन विचलित रहेगा। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह अवश्य पढ़ लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक योजनाओं को कार्य रूप देने से पहले किसी जानकार के साथ अच्छी तरह सलाह-मशविरा कर लें। आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम रहेंगे। कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम से बेहतर उपलब्धियां भी हासिल प्राप्त कर लेंगे। उच्चाधिकारियों के साथ बेहतर संपर्क बनेंगे। परंतु नौकरी में तबादला या किसी प्रकार का झगड़ा हो सकता है।
लव- घर का माहौल सुखमय तथा अनुशासित बना रहेगा। घर में विवाह संबंधी योजनाएं बनेंगी। घर की सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं की खरीदारी भी होगी। परंतु मास के अंत में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर नोकझोंक हो सकती है।
स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से कुछ आलस का भाव रहेगा। इस समय अपने खान-पान व रहन-सहन को संयमित रखना अति आवश्यक हैं। मौसम के अनुरूप दिनचर्या व्यवस्थित करने से स्वास्थ्य में सुधार आएगा।

वृष - पॉजिटिव- वृष राशि वालों के लिए यह मास कुछ मिले-जुले फल देने वाला है। कोई बड़ा काम अचानक बन जाने से प्रसन्नता रहेगी। प्रभावशाली लोगों के साथ मिलना-जुलना होगा। किसी रिश्तेदार के मुश्किल समय में उनकी समस्या के निवारण हेतु आपका विशेष योगदान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर अति उत्साही रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु अपने बोलचाल के लहजे में नरमी रखना अति आवश्यक हैं। क्योंकि जरा सी परेशानी में आप आपा खो देंगे और आपकी वाणी किसी के दिल को आहत कर सकती हैं। महिलाओं के लिए यह माह सौभाग्य दायक परिस्थितियां ला रहा है, परंतु टालने की प्रवृत्ति के कारण हाथ में आई उपलब्धि निकल भी सकती है।
व्यवसाय- पुराने मित्र से मुलाकात व्यवसायिक परिवेश में सफलता देगी। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े हुए कामों में फायदा होगा। विदेशी सेक्टर से जुड़ी कंपनियों में कार्यरत व्यक्तियों को विदेश जाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। व्यापार बढ़ाने के लिए लोन आदि की व्यवस्था आसानी से हो जाएगी। परंतु पेंडिंग काम अभी अधूरे ही पड़े रहेंगे।
लव- परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करने से पुराने गिले-शिकवे दूर होंगे। विवाह योग्य व्यक्तियों की जीवनसाथी की तलाश पूरी होगी। तथा घर में मांगलिक प्रसंगों की तैयारियां शुरू होगी। माह के अंत में कोई दुखद समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी चल रही परेशानी में सुधार आएगा। परंतु कफ संबंधी समस्या अभी रहेगी। कहीं चोट भी लगने की संभावना है। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को लेकर अस्पताल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं।

मिथुन - पॉजिटिव- रूपए-पैसे के लिहाज से समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। धार्मिक तथा सामाजिक गतिविधियों में आपकी उपस्थिति महत्वपूर्ण रहेगी। समाज तथा नैतिकता से जुड़े मसलों पर आपके विचारों को सर्वोपरि रखा जाएगा। घर में सुख सुविधा संबंधी महंगी वस्तुओं की भी खरीदारी होगी।
नेगेटिव- विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान रहेगा। जिद्द तथा आवेश में बना बनाया काम भी बिगड़ सकता है। माह के मध्य में आप कुछ विषम परिस्थितियों में उलझ सकते हैं। परिवारिक मामलों में आपको संजीदगी व गंभीरता से काम लेना अति आवश्यक है। दूसरों की आलोचना से दूर रहें अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में फाइलें तथा महत्वपूर्ण पेपर्स बहुत अधिक संभालकर रखें। कुछ राजकीय परेशानियां उठ सकती हैं। हिसाब-किताब के मामले में पारदर्शिता बनाकर रखना अति आवश्यक है। नौकरी में अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रचित्त रहें, क्योंकि छोटी सी गलती उच्च अधिकारियों को नाराज कर सकती है। युवाओं को जॉब व कैरियर संबंधी शुभ समाचार मिलेगा।
लव- घर में आपका मान-सम्मान तथा वर्चस्व बना रहेगा। पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव रहेगा। प्रेम प्रसंगों में और अधिक नजदीकियां आएंगी। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- खानपान व दिनचर्या को बहुत अधिक व्यवस्थित बनाकर रखना अति आवश्यक है। क्योंकि गैस व पेट खराब जैसी समस्या रह सकती हैं।

कर्क - पॉजिटिव- इस माह भविष्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। जो कि बहुत ही सार्थक साबित होंगी। आर्थिक स्थिति पहले से अधिक मजबूत होगी। अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। आप अपनी मेहनत से कई नकारात्मक परिस्थितियों को सकारात्मकता में बदलने में समर्थ रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य को पढ़ने में भी आपकी रुचि बनी रहेगी।
नेगेटिव- कुछ राजकीय मामले उलझे रहेंगे। इस समय बहुत ही गंभीरता व सोच-विचारकर निर्णय लेने की आवश्यकता है। दिल की बजाए दिमाग से काम लें। कुछ विरोधी आपके बारे में अफवाह फैला सकते है। परंतु इससे आपका कुछ अहित या मानहानि नहीं होगी। भविष्य संबंधी कोई योजना भी गड़बड़ा सकती है।
व्यवसाय- लंबे समय से कोई रुका हुआ काम बन सकता है। परंतु कामकाज में की गई लापरवाही की वजह से दिक्कत हो सकती है, इस बात का अवश्य ध्यान रखें। भविष्य को लेकर कोई योजना बनाएंगे जो कि बहुत ही सकारात्मक रहेगी। ऑफिस के मामले में राजनीति जैसा वातावरण रहेगा। इसलिए अपने आप को तटस्थ रखना ही उचित है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। प्रेम संबंध उजागर होने से परिवार में तनाव उत्पन्न हो सकता है। तथा यह संबंध बदनामी व अपयश का कारण भी बन सकते हैं इसलिए इनसे दूर ही रहें तो उचित रहेगा।
स्वास्थ्य -स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु ब्लड प्रेशर व डायबिटीज के रोगी अपना विशेष ध्यान रखें। बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव उन पर पड़ सकता है।

सिंह - पॉजिटिव- इस माह आप हर कार्य को बहुत सोच समझकर तथा मन से करेंगे और सफलता भी प्राप्त होगी। किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। युवा वर्ग अपना काम करवाने के लिए हर तरह से प्रयासरत रहेंगे, और कामयाब भी होंगे। घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। किसी पुराने मित्र के मिलने से पुरानी सुनहरी यादें भी ताजा होंगी।
नेगेटिव- माह के द्वितीय सप्ताह में किसी प्रकार के धन संबंधी नुकसान होने की आशंका बन रही है। इसलिए लेनदेन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें अन्यथा आपकी ही मान हानि हो सकती है। आपका ज्यादा सीधापन या सरलता ही आपकी कमजोरी बनेगी। इसलिए अपना आत्मविश्वास बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- युवा वर्ग के कैरियर में स्थायित्व आने से सुकून मिलेगा। रोजगार में भी और नए अवसर प्राप्त होंगे। व्यवसाय के अधूरे काम पूरे करने के लिए यह माह बहुत ही उत्तम है। अगर साझेदारी संबंधी कोई काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपसी सामंजस्य संबंधी बातों पर गंभीरता से विचार विमर्श करें। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर त्योहारों की वजह से कामकाज की अधिकता बनी रहेगी।
लव- परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा शॉपिंग आदि में समय व्यतीत होगा। परंतु अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। घरेलू जीवन में बेहतर तालमेल बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए परिवार से बात करने का उचित समय है।
स्वास्थ्य- सिर दर्द और बदन दर्द जैसी दिक्कत रहेगी। पेट तथा रक्त से संबंधित बीमारी भी परेशान कर सकती है। बेहतर होगा कि अपनी जांच अवश्य करवा लें ताकि वहम की स्थिति ना उत्पन्न हो।

कन्या - पॉजिटिव- आपके हाथों धार्मिक कार्य संपन्न होंगे। आप अपनी क्षमता को कैरियर, अध्यात्म और धर्म की प्रगति में लगाएंगे और कामयाब भी रहेंगे। लोग आपसे अपने निजी मामलों में सलाह मशविरा करेंगे। घर में छोटी-मोटी पार्टी का आयोजन हो सकता है। जिससे सभी लोग आपस में मिलने-जुलने में खुशी महसूस करेंगे। सितारे आपके पक्ष में है आप जो भी कार्य करेंगे उसका अंदाज खास ही होगा।
नेगेटिव- परंतु आपमें सहनशक्ति की कमीं रहेगी। जिसकी वजह से कभी-कभी बहुत अधिक गुस्सा व आक्रोश हावी हो सकता है। रोजमर्रा के कई मामलों में धैर्य से काम लेने की जरूरत पड़ेगी। आर्थिक मामलों में स्थितियां आपके पक्ष में नहीं रहेंगी। खरीद-फरोख्त करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। प्रयासों के अनुपात में प्रतिफल ना मिलने से मन परेशान रह सकता है।
व्यवसाय- रोजगार व कामकाज में बेहतर अवसर हाथ में आएंगे। आप अपने व्यवसाय को बिना किसी रूकावट के आगे भी बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। परंतु अभी आर्थिक स्थिति सामान्य ही रहेगी। इसके अतिरिक्त यात्रा व संपत्ति संबंधी मामलों में व्यस्तता रहेगी। माह के द्वितीय पक्ष में व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी प्रतिभा उभरकर सामने आएगी।
लव- दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा। तथा पारिवारिक वातावरण में बेहतर तालमेल बना रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की कटुता व दूरियां आ सकती हैं। तथा परिवार में तमाम खुशियां देने में आपका विशेष ध्यान केंद्रित रहेगा।
स्वास्थ्य- किसी पुराने रोग से निजात मिलेगी। और आप अपने आपको पुनः ऊर्जावान व चुस्त महसूस करेंगे।

तुला - पॉजिटिव- परिवार के साथ किसी रमणीय स्थल में जाने का प्रोग्राम बनेगा। भविष्य के लिए कुछ नई-नई योजनाएं भी बनेंगी और उस पर अमल भी करेंगे। आपका ईश्वर के प्रति विश्वास बढ़ेगा। तथा धार्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा। जीवन के प्रति आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको तरोताजा व ऊर्जावान बनाकर रखेगा। ससुराल पक्ष के साथ आपके संबंध और अधिक मजबूत बनेंगे।
नेगेटिव- बच्चों की हर जरूरत को पूरा करना उनके स्वभाव में उद्दंडता और जिद्दी बना सकता है। आपको अपने विरोधियों से कुछ चुनौती मिल सकती है, जिसकी वजह से कुछ तनाव हावी रहेगा। आपकी संवेदनशीलता का कुछ लोग गलत फायदा भी उठा सकते हैं इसकी वजह से मानसिक रूप से कमजोर भी महसूस करेंगे।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में अपने आत्मबल को बहुत अधिक मजबूत बनाकर रखने की आवश्यकता है। बॉस तथा सहकर्मी के साथ व्यवहार करते समय अपने आत्मविश्वास को मजबूत बनाकर रखें। इस समय काम के प्रति बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। परंतु चिंता ना करें, माह के अंत में आपके दिमाग में क्रिएटिव तथा प्रोडक्टिव विचार आएंगे। जो आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद साबित होंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। माता-पिता, रिश्तेदारों तथा बच्चों से संबंधों में मजबूती आएगी। और यही आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- आपको श्वास संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। आयुर्वेदिक इलाज लेना ज्यादा उचित रहेगा। कभी-कभी हीन भावना और निराशा आने से अपने आत्मबल में भी कमीं महसूस करेंगे।

वृश्चिक - पॉजिटिव- आप जो भी काम सोचेंगे, वह पूरा करके ही दम लेंगे। आपकी मेहनत व परिश्रम का पूरा फल मिलेगा। फोन द्वारा किसी विशिष्ट व्यक्ति से आपका संपर्क बनेगा। जो कि भविष्य में बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपकी रचनात्मक प्रतिभा खुलकर लोगों के सामने आएगी। परिवार तथा परिवार जनों की जरूरतों व इच्छा को प्राथमिकता देना उनके मन में आपके प्रति सम्मान उत्पन्न करेगा।
नेगेटिव- ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सावधानी बरतें, किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है। आप अपने उसूलों व सिद्धांतों के साथ किसी भी कीमत पर समझौता ना करें, अन्यथा लोगों का आपकी काबिलियत व योग्यता पर से विश्वास हट जाएगा। और किसी नए आदमी पर रुपए-पैसे के मामले में भरोसा करना आपकी भूल रहेगी।
व्यवसाय- नौकरी में अधिकारियों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। आर्थिक मामलों में गंभीरता पूर्वक विचार करें। काम में विस्तार की योजना कार्य रूप में परिणत करने का उचित समय है परंतु माह का दूसरा पक्ष बहुत अधिक सावधानी बरतने वाला है। इस समय व्यवसायिक गतिविधियों में कुछ रुकावट आ सकती हैं। शेयर्स, सट्टा आदि में किसी भी प्रकार का निवेश ना करें।
लव- परिवार, जीवन साथी व बच्चों के साथ समय बहुत ही आनंददायक व खुशनुमा व्यतीत होगा। जिससे आपके आत्मविश्वास और मनोबल में भी वृद्धि होगी। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से वैवाहिक जीवन में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- गिरने से या एक्सीडेंट द्वारा चोट लगने के योग बने हुए हैं। इसलिए सावधान रहें। तथा वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं, बेहतर होगा कि अकेले वाहन का उपयोग न हीं करें तो उचित रहेगा।

धनु - पॉजिटिव- इस माह कुछ आश्चर्यचकित करने वाली घटनाओं से सामना हो सकता है। नए-नए संपर्क बनेंगे। कोई पारिवारिक आयोजन भी संपन्न हो सकता है। घर में कीमती वस्तुओं संबंधी शॉपिंग भी होगी। विद्यार्थी किसी प्रतियोगी परीक्षा में पूरे आत्मविश्वास से कामयाबी हासिल करेंगे। सार्वजनिक कार्यों में आपका विशेष योगदान रहेगा।
नेगेटिव- लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको किसी के सहयोग की जरूरत पड़ सकती है। जिसकी वजह से आपके स्वाभिमान को ठेस भी पहुंचेगी। आपका मनमौजी रवैया नुकसान दायक रह सकता है। भूमि, वाहन संबंधी किसी प्रकार की खरीद-फरोख्त को इस समय स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- आप अपनी प्रतिभा के दम पर कार्यक्षेत्र में एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे। अधिकारी भी आपकी कार्यशैली से प्रभावित होंगे। परंतु अपने विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें। अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए अत्यधिक प्रचार-प्रसार करें। नौकरी में स्थान परिवर्तन के इच्छुक लोगों को सफलता हासिल होगी।
लव- पति-पत्नी के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। माता-पिता की सेवा सुश्रुषा में आपका विशेष योगदान रहेगा। बच्चों के किसी नकारात्मक व्यवहार से परिवार में कुछ समय के लिए तनाव व्याप्त हो सकता है। परंतु समय रहते यह समस्या सुलझ भी जाएगी, इसलिए चिंता ना करें।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। जिससे काफी हद तक सुकून महसूस करेंगे। मौसम की वजह से स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। इसलिए दिन का कुछ समय योगा व मेडिटेशन में भी व्यतीत करना अति आवश्यक है।

मकर - पॉजिटिव- मास के आरंभ में परेशानियां तो आएंगी, परंतु आप अपनी सकारात्मक सोच से आगे बढ़ेंगे तथा परिस्थितियों को अपने पक्ष में करने में सक्षम भी रहेंगे। आपके हाथों लोक कल्याणकारी कार्य संपन्न होंगे, जिससे आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। बड़ों की प्रेरणा और आत्मविश्वास के सहारे अपनी उम्मीदों को सफल बनाने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु आपके अधिकतर काम मुश्किल से पूरे होंगे। इसलिए धैर्य बनाकर रखें। कोई अनजाना सा भय भी मन में व्याप्त रहेगा। व्यर्थ के कामों में ना उलझे, इससे समय और धन की बर्बादी ही होगी। ससुराल पक्ष से किसी बात को लेकर कुछ मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है। इस समय अपनी ईगो व गुस्से पर कंट्रोल रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- घर के अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में आप अपने व्यवसाय में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। परंतु ध्यान रखें कि कहीं पैसा अटक सकता है। बेहतर होगा कि किसी भी प्रकार का बड़ा लेनदेन ना ही करें। तकनीकी कार्यों में बेहतरीन सफलता प्राप्त हो सकती है। नौकरी में त्योहारों की वजह से कार्यभार की अधिकता रहेगी जिसकी वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी मिलकर घर के माहौल को बहुत ही खुशनुमा व अनुशासित बनाकर रखने में सक्षम रहेंगे। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार उनके आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाएगा। तथा घर में रिश्तेदारों का आवागमन भी बना रहेगा।
स्वास्थ्य- इस समय अत्यधिक मेहनत की वजह से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस करेंगे। कमर तथा टांगों में दर्द परेशान कर सकता है। इसलिए काम पर अधिक ध्यान की वजह से अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज ना करें।

कुंभ - पॉजिटिव- कुछ अनूठा या नया करने की धुन आप पर सवार रहेगी। रुपए-पैसे के मामले में भाग्यशाली रहेंगे। कोर्ट केस संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। रचनात्मक कार्यों में आपका विशेष रुझान बना रहेगा। विशेष तौर पर महिलाओं के लिए यह समय बहुत ही अनुकूल है। उन्हें अपनी योग्यता व कार्य क्षमता का प्रदर्शन करने का भरपूर मौका मिलेगा।
नेगेटिव- परंतु अकारण ही लोग आपसे जलन व द्वेष की भावना रखेंगे। आर्थिक मामलों में निर्णय काफी सोच-समझकर लें तथा निवेश में भी धोखा होने की संभावना अधिक है। व्यक्तिगत कार्य में कुछ रुकावटें आएंगे परंतु आप हिम्मत और साहस से हर असंभव कार्य को संभव भी कर लेंगे। माह मध्य में अकस्मात ही कोई बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। तथा कोई अप्रिय या अशुभ समाचार भी प्राप्त होगा।
व्यवसाय- बॉस व अधिकारियों के साथ रिश्ते अच्छे बनेंगे। किसी मित्र की सलाह आपके व्यवसाय व भाग्य को चमका सकती है। धन प्राप्ति के योग प्रबल बने हुए हैं, इसलिए अपने काम के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त रहें। सहकर्मियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए समय बहुत ही उत्तम है।
लव- परिवार के साथ त्योहारों की तैयारियों में व्यस्तता रहेगी। तथा आपसी मेलजोल से समय उत्तम व्यतीत होगा। पति-पत्नी के बीच पनप रही गलतफहमियां भी दूर होंगी। परंतु प्रेम संबंध पारिवारिक तनाव का कारण बन सकते हैं, इस बात का अवश्य ध्यान रखें।
स्वास्थ्य- कामकाज की अधिकता की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान हावी रहेगी। इस समय अपने खान-पान और दिनचर्या को बहुत अधिक व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है। गलत आदतों तथा व्यसन से दूर रहें।

मीन - पॉजिटिव- आप हिम्मत व साहस से लबरेज रहेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कोई भी तरीका अपनाकर सफलता हासिल करेंगे। मनोहर जगह जाकर बदलते मौसम व प्रकृति का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलेगा। बच्चे अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहेंगे। युवाओं को अपने किसी शोध व रचनात्मक कार्यों में सफलता हासिल होगी।
नेगेटिव- प्रथम सप्ताह कुछ परेशानियों भरा रहेगा। जल्दी लक्ष्य पाने की इच्छा में गलत कार्यों के प्रति रुझान होगा परंतु इन बातों से दूर ही रहे तो अच्छा है। आप पैसों को खुले हाथों से खर्च करेंगे जिसकी वजह से बजट गड़बड़ा सकता है। किसी समारोह में रिश्तेदार के साथ झड़प हो सकती है। बेहतर होगा कि मामले को शांतिपूर्ण तरीके से ही सुलझाएं।
व्यवसाय- व्यवसाय में तरक्की दायक समय चल रहा है। लक्ष्य को प्राप्त करने में जी तोड़ मेहनत करेंगे। सरकारी नौकरी प्राप्त व्यक्तियों को मनचाही जगह स्थानांतरण होने से प्रसन्नता रहेगी। मीडिया, कलात्मक, ऑनलाइन आदि से संबंधित कार्यों में विशेष सफलता हासिल होगी। नई योजनाएं बनाने के लिए यह माह बहुत ही उत्तम है। आर्थिक मामलों पर गंभीरता से विचार करना अति आवश्यक है।
लव- घर का वातावरण सुखद रहेगा। पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी। प्रेमी/प्रेमिका के मध्य संयम खो देने की वजह से अलगाव जैसी परिस्थितियां बनेंगी। रिश्तों में धैर्य व मर्यादा बनाकर रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- गले व छाती से संबंधित संकट पैदा हो सकता है। बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या व खानपान को बहुत अधिक व्यवस्थित बनाकर रखने की आवश्यकता है। नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से सभी नियमों का पालन करना भी आवश्यक है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
You can get 9 zodiac signs including Kumbh this month with stars


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oJZ5Em

Comments